Hot Posts

6/recent/ticker-posts

कैंसर से बचाव के उपाय-

कैंसर की तरह के गंभीर रोग से दूर रहने के लिए इन आवश्यक बदलावों को अपने जीवनशैली में  हम जोड़ सकते हैं।

कैंसर, जो एक विकट बीमारी है, शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैल सकता है। यदि हम समय पर कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचान लें, तो हम इसे गंभीर स्थिति तक पहुंचने से रोक सकते हैं। साथ ही, जीवनशैली और आहार में कुछ आवश्यक परिवर्तनों से भी हम कैंसर के खतरों को कम कर सकते हैं।


Cancer Preventions: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर में कई परिवर्तन आते रहते हैं, लेकिन यदि कोई सेहत से जुड़ी समस्या हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही है और यह स्थिति लंबे समय से चल रही है, तो हमें इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये किसी गंभीर बीमारी के शुरूआती संकेत हो सकते हैं, जिसमें से एक है कैंसर। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लापरवाही के कारण गंभीर रूप ले सकती है। यह बीमारी पूरी तरह से नियंत्रित नहीं की जा सकती, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल और नियमित चेकअप के माध्यम से कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। यहां कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

1. नियमित व्यायाम:


अपने दैनिक जीवन में योग, व्यायाम या किसी भी शारीरिक गतिविधि को शामिल करें। यह सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। व्यायाम से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है, इम्यूनिटी मजबूत होती है, जिससे कैंसर के साथ कई अन्य बीमारियों का खतरा कम होता है।

2. हेल्दी डाइट लें


व्यायाम के बाद, स्वस्थ रहने और बीमारियों से बचाव के लिए खान-पान पर भी ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। डाइट में हरी सब्जियां, मौसमी फलों को शामिल करना चाहिए। जंक और प्रोसेस्ड फूड से बचें, और चीनी और नमक का उपयोग कम करें। सेम, साबुत अनाज के साथ, फूलगोभी, पत्तागोभी, और ब्रोकोली जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों का उपयोग कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

3. नियमित चेकअप कराएं


एक्सरसाइज और डाइट के साथ, लंबे समय तक स्वस्थ रहने के लिए तीसरी चीज़ का ध्यान नियमित चेकअप को भी देना चाहिए। हर 6 से 8 महीने में एक बॉडी चेकअप करवाना अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे किसी भी समस्या का समय पर पता चलता है और समय रहते उपचार शुरू कर लेने से गंभीर समस्याओं से बचा जा सकता है।

4. शराब और तंबाकू से रहें दूर

डॉ. विनय भाटिया, जो नेशनल रेफरेंस लैब, ऑनकॉस्ट लैबोरेटीज़ लिमिटेड के हेड ऑफ मोलिक्यूलर बायोलॉजी हैं, बताते हैं कि शराब का सेवन क्रोनिक लिवर सहित कई अन्य बीमारियों के लिए जिम्मेदार हो सकता है। उनके अनुसार, धूम्रपान और तंबाकू चबाने से फेफड़ों, मुंह, गला, स्वरयंत्र (लेरिंगक्स), और अग्न्याशय (पैंक्रियास) का कैंसर हो सकता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं, वे अपने आस-पास के लोगों के जीवन को भी खतरे में डालते हैं।

5. धूप से बचाव :



पराबैंगनी किरणों (यूवी रेडिएशन) के लगातार संपर्क में रहने से त्वचा को नुकसान हो सकता है। धूप शरीर के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह विटामिन डी का महत्वपूर्ण स्त्रोत होता है, लेकिन तेज धूप में बिना सुरक्षा के बाहर निकलने से त्वचा को नुकसान हो सकता है और स्किन कैंसर के होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।