Hot Posts

6/recent/ticker-posts

यूक्रेन ने पिछली रात रूस पर ताबड़तोड़ हमले किए-Ukraine launched a series of attacks on Russia last night

 रूस-यूक्रेन: पिछले रात यूक्रेन ने रूस पर ताबड़तोड़ हमले किए, जबकि मॉस्को ने 50 ड्रोन को हवा में ही नष्ट कर दिया।

यूक्रेन ने शुक्रवार-शनिवार की रात रूस पर एक बड़ा हवाई हमला किया, जिसे रूसी सेना ने विफल कर दिया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेन के 50 ड्रोन हवा में ही नष्ट कर दिए गए। मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि 26 ड्रोन बेलगोरोद क्षेत्र में गिराए गए, 10 ड्रोन ब्रियांस्क में, 8 ड्रोन कस्र्क में और 2 ड्रोन तुला के आकाश में नष्ट कर दिए गए।

मॉस्को, रायटर। शुक्रवार-शनिवार की रात यूक्रेन ने रूस पर एक बड़ा हवाई हमला किया, लेकिन रूसी सेना ने 50 यूक्रेनी ड्रोन को आकाश में नष्ट कर इस हमले को नाकाम कर दिया। हालांकि, इस हमले के परिणामस्वरूप दो रूसी नागरिकों की मौत हो गई और एक तेल भंडार में आग लग गई। इस बात की जानकारी रूस के रक्षा मंत्रालय ने दी। यह हमला, जो करीब 26 महीनों से जारी युद्ध के दौरान यूक्रेन द्वारा रूस पर किए गए सबसे बड़े हमलों में से एक था।

बहुत सारे इलाके में गिराए गए ड्रोन

मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेन के 26 ड्रोन सीमावर्ती बेलगोरोद क्षेत्र में गिराए गए, 10 ड्रोन ब्रियांस्क में, 8 ड्रोन कस्र्क में और 2 ड्रोन तुला के आकाश में नष्ट कर दिए गए। इसके अलावा, मास्को, कालुगा, रियाजान और स्मोलेंस्क में एक-एक ड्रोन को नष्ट किया गया।

रूस के बेलगोरोद क्षेत्र के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लादकोव ने बताया कि यूक्रेन के ड्रोन हमले में उनके क्षेत्र में दो नागरिक मारे गए हैं, जिनमें एक गर्भवती महिला भी शामिल है। यूक्रेनी हमले के कारण रूस के मोलेंस्क क्षेत्र में स्थित एक तेल डिपो में आग लग गई, जिसे बुझाने में कई घंटे लग गए। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि यूक्रेन के एक सुखोई-25 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया गया है।

यूक्रेन के हमले में एक रूसी पत्रकार की मौत

शुक्रवार को यूक्रेन के ड्रोन हमले में रूसी समाचार पत्र इजवेस्तिया के युद्ध संवाददाता 42 वर्षीय सेमियन इरेमिन की मौत हो गई। इरेमिन यूक्रेन के ज़ापोरिज़िया क्षेत्र में जारी युद्ध की रिपोर्टिंग के लिए गए हुए थे।

इजरायल को सैन्य मदद देने के लिए अमेरिकी संसद में एक प्रस्ताव 

अमेरिकी संसद के प्रतिनिधि सभा सदन में, एक महीने से अधिक समय तक खींचतान के बाद, सहयोगी देशों को 95 अरब डॉलर की मदद के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की संभावना बढ़ती नजर आ रही है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस प्रस्ताव को पारित करने के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों से अपील की थी। इस अमेरिकी सहायता राशि का एक बड़ा हिस्सा इजरायल और यूक्रेन को सैन्य सामग्री के रूप में प्रदान किया जाएगा।

यूक्रेन पिछले छह महीनों से हथियारों और गोला-बारूद की कमी का सामना कर रहा है, जिसका सीधा प्रभाव रूसी सेना के साथ उसके युद्ध के मोर्चे पर पड़ रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने कई बार सहयोगी देशों से हथियारों और गोला-बारूद की मदद की अपील की है।